कोरोना से जूझ रहे और ठीक हो चुके लोग ऐसे करें अपनी कमजोरी दूर

 कोरोना से जूझ रहे और ठीक हो चुके लोग ऐसे करें अपनी कमजोरी दूर

सेहतराग टीम

कोरोना के मामले लगातार उछाल मार रहे हैं। वहीं मरने वालों की संख्या भी लगातार बढ़ती चली जा रही है। ऐसे में अपनी और अपने परिवार की सुरक्षा करना आप का दायित्व है। इसलिए मास्क लगाएं और दो गज की दूरी बनाए रखें। क्योंकि कोरोना की दूसरी लहर आने के बाद देश के स्वास्थ्य विभाग की पोल खुल गई है। अस्पतालों में ना तो बेड़ हैं और ना ही मरीजों को देने के लिए ऑक्सीजन है। ऐसे में घर पर ही रहें और सुरक्षित रहें। वहीं विशेषज्ञों का कहना है कि जो लोग कोरोना से ठीक हो चुके हैं उन्हें कमजोरी की समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में वो लोग अपने खान-पान पर ध्यान दें। अब थकान दूर करने के लिए क्या खाएं ये बड़ा सवाल है। तो आइए जानते हैं कि क्या खाना हमारी कमजोरी को दूर करेगा। 

पढ़ें- कोविड मैनेजमेंट पर एम्स का प्रोटोकॉल क्या कहता है?

ड्राई फ्रूट्स का सेवन करें

ड्राई फ्रूट्स प्रोटीन और विटामिन से भरपूर होते हैं। इसलिए इनका सेवन जरूरी होता है। आप रोजाना सुबह एक मुट्ठी किशमिश, दो बादाम और दो अखरोट जरूर खाएं। अगर आप इन्हें रात में भिगोकर रख दें और सुबह खाएं तो ज्यादा फायदा मिलता है। नियमित रूप से ड्राई फ्रूट्स के सेवन से शरीर को मजबूती मिलती है।

सुबह जल्दी उठने की आदत डालें

सुबह की ताजी हवा और धूप शरीर के लिए फायदेमंद होती है। चूंकि सुबह में धूप ज्यादा तेज नहीं होती है, इसलिए कम से कम 15-20 मिनट तक को सुबह की धूप जरूर लेनी चाहिए, इससे शरीर में विटामिन-डी की कमी नहीं होगी। अगर आप सुबह जल्दी उठेंगे तो खुद को ऊर्जावान भी महसूस करेंगे। इससे आप न सिर्फ शारीरिक रूप से बल्कि मानसिक रूप से भी मजबूत बनेंगे।

पौष्टिक खाना खाएं

कोरोना से ठीक होने के तुरंत बाद कुछ भी खा लेने की गलती बिल्कुल न करें, बल्कि ऐसा खाना खाएं, जो हल्का और सुपाच्य हो। हर दिन दाल की पानी पिएं, ये पौष्टिकता से भरपूर होता है। मसालेदार खाना कुछ दिनों के लिए भूल जाएं, क्योंकि इससे आपकी समस्याएं बढ़ सकती हैं।

नियमित रूप से योग और व्यायाम करें

चूंकि कोरोना संक्रमण के कारण शरीर काफी कमजोर हो जाता है, इसलिए इससे निजात पाने के लिए नियमित रूप से योग और व्यायाम करना बहुत जरूरी होता है। लेकिन ध्यान रहे कि अचानक से बहुत भारी-भरकम व्यायाम न करें, बल्कि आसान व्यायाम करें और जितना हो सके उतना ही करें। इसमें बहुत ज्यादा जोर लगाने की जरूरत नहीं है।

ऐसे बढ़ाएं इम्यूनिटी 

चूंकि कोरोना वायरस इम्यूनिटी को काफी कमजोर कर देता है, इसलिए अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए जीरा, धनिया और सौंफ की चाय पिएं। आप हर्बल टी भी पी सकते हैं। इससे न सिर्फ तनाव घटता है बल्कि पाचन तंत्र भी सही रहता है। 

इसे भी पढ़ें-

फेफड़ों को बुरी तरह बर्बाद कर देती हैं ये चीजें, ना करें इनका सेवन

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।